Yamaha RX 100 की रोमांचक वापसी, आज भी हर riders के दिलों में राज करती है और 110 km/h की top speed हासिल करने में सक्षम

1985 में India में लॉन्च हुई, Yamaha RX 100  तुरंत हिट हो गई। यह वैश्विक यामाहा RX-S platform पर आधारित थी, लेकिन इसे विशेष रूप से भारतीय बाजार के लिए तैयार किया गया था। इसकी सादगी ही इसकी खूबी थी—एक न्यूनतम design जो पूरी तरह से सवारी के अनुभव पर केंद्रित था। 

Air-cooled, single-cylinder engine अपनी विश्वसनीयता और रखरखाव में आसानी के लिए प्रसिद्ध था। कई लोगों के लिए, यह मोटरसाइकिलिंग के रोमांच से उनका पहला परिचय था, जिसने एक ऐसा पंथ बनाया जो इसके बंद होने के दशकों बाद भी मज़बूत बना हुआ है।

Read Also: Royal Enfield Classic 350 एक लोकप्रिय बाइक है और बाइक की कीमत और प्रदर्शन जानकर आपको आश्चर्य होगा

Overview of Yamaha RX 100

Yamaha RX 100 एक हल्की, 98 cc, two-stroke motorcycle थी। यह 11 bhp की प्रभावशाली power और 10.6 Nm का torque उत्पन्न करती थी, जिससे इसकी अधिकतम गति लगभग 100 km/h थी। इसकी mileage 35-40 km/l थी और इसमें 4-speed gearbox था। इस बाइक का fuel tank 10 litre का था और इसका वजन लगभग 99 kg था। इसमें दोनों तरफ ड्रम ब्रेक लगे थे, जो अपने समय के हिसाब से पर्याप्त थे, लेकिन आज के मानकों के हिसाब से बुनियादी थे।

Riding experience on RX 100

Yamaha RX 100 का riding experience बेहद रोमांचक और आकर्षक है। इसमें कोई fuel इंजेक्शन या राइडर एड्स नहीं है—बस राइडर, थ्रॉटल और सड़क के बीच एक सीधा कनेक्शन है। इंजन एक मज़बूत पावरबैंड तक पहुँचने से पहले रैखिक रूप से पावर बनाता है जो रेडलाइन की ओर तेज़ी से खींचता है।

इसका हल्का वज़न इसे शहर के ट्रैफ़िक में अविश्वसनीय रूप से फ़्लिक करने योग्य बनाता है। हर राइड एक रोमांचक अनुभव है, जो टू-स्ट्रोक ऑयल की मनमोहक गंध और एग्जॉस्ट से आने वाली उस विशिष्ट तेज़-रेविंग वाली गड़गड़ाहट से भरा है।

Performing on 98 cc engine

RX 100 के performance का केंद्र इसका पीक two-stroke engine था। 11 bhp की power आज भले ही कम लगे, लेकिन power-to-weight अनुपात असाधारण था। 10.6 Nm का torque एक तेज़ उछाल के साथ दिया गया था, जिससे एक्सेलरेशन अपने वर्ग के हिसाब से ज़बरदस्त लगता था। इंजन को तेज़ रेव करना पसंद था, और असली मज़ा तब शुरू हुआ जब टैकोमीटर की सुई mid-range से आगे निकल गई। यही ख़ास पावर डिलीवरी इस Yamaha RX 100 के बारे में उत्साही लोगों को सबसे ज़्यादा याद है।

Style, Design and Colours 

Yamaha RX 100 का design 80 के दशक की मसल बाइक जैसा था—सरल, मज़बूत और उद्देश्यपूर्ण। इसमें एक गोल leadlamp, घुटनों के लिए जगह वाला एक sleek fuel tank, एक single pod speedometer और एक स्टेप्ड सीट थी। यह Vibrant Red, Midnight Black और Yamaha Racing Blue जैसे classic, सदाबहार रंगों में उपलब्ध थी।  न्यूनतम ग्राफ़िक्स और क्रोम एक्सेंट ने इसकी स्पोर्टी अपील को और बढ़ा दिया है, जिससे इसका लुक काफी पुराना हो गया है और अब इसे retro-cool माना जाता है।

Price and Costs of Yamaha RX 100

लॉन्च के समय, Yamaha RX 100 की ex-showroom price लगभग ₹16,000 थी, जो इसे एक महत्वाकांक्षी लेकिन किफायती performance bike बनाती थी। आज, इसकी कीमत बदल गई है। एक अच्छी तरह से रखरखाव की गई, रीस्टोर की गई bike की कीमत classic यूज्ड बाइक बाज़ार में उसकी स्थिति और मौलिकता के आधार पर ₹50,000 से लेकर ₹1,00,000 तक हो सकती है। अब स्वामित्व की लागत में असली पुर्जे और विशेष two-stroke मैकेनिक्स की खरीद शामिल है, जिससे यह केवल परिवहन के बजाय एक शौकिया व्यक्ति का जुनूनी प्रोजेक्ट बन गया है।

Final thought 

Yamaha RX 100 सिर्फ़ एक motorcycle नहीं है; यह ऑटोमोटिव इतिहास का एक हिस्सा है।  यह उस दौर का प्रतीक है जब बाइक चलाना एक कच्ची, यांत्रिक सिम्फनी हुआ करती थी। हालाँकि इसमें आधुनिक बाइक्स जैसा परिष्कार, सुरक्षा और दक्षता नहीं है, फिर भी यह एक शुद्ध, अनफ़िल्टर्ड रोमांच प्रदान करती है जो धीरे-धीरे दुर्लभ होता जा रहा है।

जो लोग इस दौर में रहे हैं या क्लासिक परफॉर्मेंस का स्वाद चखने के इच्छुक नए उत्साही लोगों के लिए, Yamaha RX 100 की कहानी आज भी जगमगाती है, और दोपहिया वाहनों की महानता के गलियारों में हमेशा के लिए अंकित हो गई है।

Leave a Comment